Big Politics News-टीएस सिंहदेव के बयान से राजनीतिक गलियारों में हड़कंप…कहा समर्थक चाहते हैं सीेएम बनूं, नहीं बना तो फिर कभी नहीं लडूंगा चुनाव, बयान के निकाले जा रहे हैं कई मायने, इधर पीसीसी की अापात बैठक

 Big Politics News-टीएस सिंहदेव के बयान से राजनीतिक गलियारों में हड़कंप…कहा समर्थक चाहते हैं सीेएम बनूं, नहीं बना तो फिर कभी नहीं लडूंगा चुनाव, बयान के निकाले जा रहे हैं कई मायने, इधर पीसीसी की अापात बैठक

 

भिलाई। बेहद सौम्य, सहज और सरल राजनेता माने जाने वाले सरगूजा महाराज टीएस सिंहदेव के एक बयान ने छत्तीसगढ़ के राजनीतिक गलियारों में सनसनी फैला दी है। बयान के कई मायने निकाले जा रहे हैं। दरअसल कांग्रेस के कद्वावर नेता तथा 2018 में मुख्यमंत्री की दौड़ में शामिल रहे टीएस सिंहदेव ने आज एक टीवी चैनल को बड़ा बयान दे दिया। कहा कि उनके समर्थक चाहते हैं कि इस बार वह मुख्यमंत्री बने। यदि नहीं बन पाए तो फिर कभी चुनाव नहीं लड़ेंगे। इस बयान ने कांग्रेस खेमे में सनसनी मचा दी है। वहीं भाजपा इस बयान के मायने निकाले में जुट गई है। इधर छत्तीसगढ़ कांग्रेस की प्रभारी कुमारी सैलजा के द्वारा छत्तीसगढ़ के सभी 90 प्रत्याशियों की रायपुर में आपात बैठक बुलाई गई है। इस बैठक के भी कई मायने निकाले जा रहे हैं।

बता दें कि सरगूजा महाराज के नाम से पूरे देश में पहचान रखने वाले टीएस सिंहदेव का सरगूजा के 14 सीटों पर सीधी दखल है। उनके प्रभाव से कांग्रेस हाईकमान भी वाकिफ है। 2018 में उन्होंने पूरे छत्तीसगढ़ का दौरा करके घोषणा पत्र बनाया था। टीएस सिंहदेव द्वारा बनाए गए घोषणा पत्र तथा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के तत्कालीन अध्यक्ष भूपेश बघेल के सतत संघर्ष की बदौलत कांग्रेस ने प्रचंड जीत हासिल की थी। कहा जाता है कि जीत हुए विधायकों में से 52 टीएस बाबा के समर्थक थे। बहूमत के बाद मुख्यमंत्री के लिए चार प्रबल दावेदार थे। भूपेश बघेल, टीएस सिंहदेव, चरणदास महंत तथा ताम्रध्वज साहू। चरणदास महंत व ताम्रध्वज साहू की दावेदारी किसी कारण से समाप्त हो गई।

कांग्रेस हाइकमान ने भूपेश बघेल को मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी दे दी। कांग्रेस में यह चर्चा आम हो गई कि ढाई ढाई साल के फार्मुले पर पहले ढाई साल भूपेश बघेल बनाया गया है। दूसरा ढाई साल टीएस बाबा को कमान सौंपी जाएगी। ढाई साल बाद इस मामले से कांग्रेस की राजनीति गर्म हुई। भूपेश समर्थक सारे विधायकों ने दिल्ली में डेरा डाल दिया। टीएस बाबा लगभग समाप्त हो गया। हालांकि बाबा अक्सर ढाई ढाई साल के फार्मुल की बात करते रहे, पर खुलकर नहीं बोल पाए। चुनाव के छह महीने पहले कांग्रेस हाईकमान ने टीएस सिंहदेव को उपमुख्यमंत्री बना दिया।

चुनाव के पहले बाबा के एक बयान ने राजनीतिक तौर पर हड़कंप मचाया था। उन्होंने खुलेमंच से कहा था कि चुनाव के बाद छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री कौन होगा यह आलाकमान तय करेगा।

इस बार चुनाव बीतते ही उन्होंने बड़ा बयान दे दिया। इस बयान के भविष्य में क्या मायने होंगे इसके लिए इंतजार करना होगा।

Share

Related post