Health News- अंडा निवासी 32 साल के युवक की दोनों किडनी फेल…पिता ने दी कलेजे के टुकड़े को किडनी, आरोग्यम सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल में हुआ दूसरा सफलतम किडनी ट्रांसप्लांट…पढ़िए खबर

 Health News- अंडा निवासी 32 साल के युवक की दोनों किडनी फेल…पिता ने दी कलेजे के टुकड़े को किडनी, आरोग्यम सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल में हुआ दूसरा सफलतम किडनी ट्रांसप्लांट…पढ़िए खबर

 

भिलाई। आरोग्यम हॉस्पिटल दुर्ग में किडनी का दूसरा सफल ट्रांसप्लांट किया गया। चिरपोटी अंडा निवासी 32 वर्षीय युवक की दोनों किडनियाँ खराब हो गई थी युवक को लगभग डेढ़ साल से हाथ पैर में सूजन उल्टी लगना, भूख का ना लगना इत्यादि परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। तत्पश्चात कई जगह से इलाज करने के बाद किसी परिचित के सुझाव से डॉ. आरके साहू के पास परामर्श के लिए आए जहां डॉक्टर साहू ने जांच की और पाया कि युवक ग्लोमरूलोनेफ्राइटिस एवं Iga नेफ्रोपैथी नामक बीमारियों की वजह से दोनों किडनिया खराब हो चुकी थी।

डॉ. आरके साहू एवं डॉ. नवीन राम दारुका ने युवक को डायलिसिस की सलाह दी। लगभग 8-9 महीने तक सप्ताह में 3 बार डायलिसीस चला, युवक के कम उम्र को देखते हुए डॉक्टरों ने किडनी प्रत्यारोपण की सलाह दी। तत्पश्चात अपने कलेजे के टुकड़े को बचाने के लिए युवक के 53 वर्षीय पिता ने आगे जाकर किडनी दान कर दी। किडनी ट्रांसप्लांट के बाद पिता एवं पुत्र दोनों पूर्ण रूप से स्वस्थ हैं। इस सफलता पर आरोग्यम हॉस्पिटल के वरिष्ठ किडनी ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ नवीन राम दारुका एवं वरिष्ठ किडनी ट्रांसप्लांट फिजिशियन डॉ आरके. साहू ने पूरी टीम को बधाई दी। बताया कि आरोग्यम हॉस्पिटल की टीम पहले सफल किडनी ट्रांसप्लांट के बाद काफी उत्साहित है,आरोग्यम हॉस्पिटल छत्तीसगढ़ में एकमात्र विश्व स्तरीय किडनी ट्रांसप्लांट सेंटर है जहां पर महानगरीय अस्पतालों के मुकाबले बहुत ही कम कीमत में किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा उपलब्ध है।

उन्होंने बताया कि शीघ्र ही आरोग्यम हॉस्पिटल में ट्रांसप्लांट की सेवाओं में विस्तार किया जा रहा है। युवक एवं उनके पूरे परिवार ने अस्पताल के चिकित्सकों व स्टाफ पर आभार प्रकट किया तथा दोनों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

Share

Related post