Bhilai News-620 करोड़ 51 लाख से होगा शहर का विकास व जनहित का काम, सभापति ने किया बजट बैठक स्थगित…विपक्ष के प्रश्न के जवाब नहीं दे पाए महापौर, अब लिखित में सवाल देंगे पार्षद…सात मार्च को फिर होगी बजट पर चर्चा…पढ़िए बजट में शहर को क्या क्या मिला

 Bhilai News-620 करोड़ 51 लाख से होगा शहर का विकास व जनहित का काम, सभापति ने किया बजट बैठक स्थगित…विपक्ष के प्रश्न के जवाब नहीं दे पाए महापौर, अब लिखित में सवाल देंगे पार्षद…सात मार्च को फिर होगी बजट पर चर्चा…पढ़िए बजट में शहर को क्या क्या मिला

 

भिलाई । महापौर नीरज पाल ने सोमवार को अपने कार्यकाल का तीसरा बजट पेश किया। बजट में शहर एवं जनहित के काम में वित्तीय वर्ष 2024-25 में 620 करोड़ 51 लाख तीन हजार रुपये व्यय करने का प्रावधान रखा । बजट के वाचन के बाद विपक्ष ने महापौर से कुछ सवालों का जवाब चाहा। महापौर ने लिखित में सवाल देने को कहा। लिहाजा सभापति ने पार्षदों से लिखित में जवाब मांगते हुए बजट बैठक स्थगित कर दिया। अगली बैठक अब सात मार्च को होगी।

नगर निगम की सामान्य सभा में सभापति गिरवर बंटी साहू के निर्देश पर महापौर नीरज पाल ने बजट प्रस्तुत किया। निगम आयुक्त द्वारा प्रस्तुत वर्ष 2024-25 के अनुमानित बजट में प्रांरभिक शेष राशि 132 करोड़ 93 लाख 49 हजार एवं आय 593 करोड़ 21 लाख एक हजार, इस प्रकार कुल 726 करोड़ 14 लाख 50 हजार के विरुद्ध 654 करोड़ 92 लाख 29 हजार का व्यय अनुमानित है, एवं 71 करोड़ 22 लाख 21 हजार बचत का अनुमान है। उपरोक्त प्रस्ताव पर महापौर परिषद पर चर्चा उपरान्त प्रांरभिक शेष राशि 132 करोड़ 93 लाख 49 हजार एवं आय 585 करोड़ 48 लाख 44 हजार इस प्रकार कुल 718 करोड़ 41 लाख 93 हजार के विरुद्ध 620 करोड़ 51 लाख तीन हजार का व्यय संशोधन एवं सुझाव के साथ 97 करोड़ 90 लाख 90 हजार अंतिम शेष राशि का अनुमान है।

इससे पहले सालाना बजट वाचन करते हुए महापौर नीरज पाल ने बताया कि भिलाई के युवाओं की बेहतर शिक्षा व्यवस्था के लिए शासन से स्वीकृत 20 करोड़ की राशि से तक्षशिला निर्माण किया जाएगा। जहां पर 1000 सिटिंग कैपेसिटी का सेंट्रल लाइब्रेरी के साथ नाट्य कला एवं संगीत शिक्षा हेतु आडिटोरियम की व्यवस्था बनेगी। बिजनेस प्रोसेसिंग आउटसोर्सिंग सेंटर से शहर के युवाओं को रोजगार के साथ आइटी की दिशा में आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा। शहर में स्टार्टअप उद्यमिता को बढ़ावा देने यूआइपीए अर्बन इंडस्ट्रियल पार्क बनाया जाएगा। इसके लिए स्थल चयन किया जा चुका है।

इसी तरह महिला सशक्तिकरण की दिशा में खुर्सीपार के निर्माणाधीन जिले की पहली गारमेंट फैक्ट्री का उल्लेख करते हुए महापौर नीरज पाल ने बताया कि यहां का 60 फीसदी काम हो चुका है। निर्माण पूरा होने पर शहर की एक हजार से अधिक महिलाओं को रोजगार मिलेगा। इसके अलावा सड़क निर्माण एवं सुंदरीकरण, मांगलिक भवन, सामाजिक आयोजनों, शिक्षा व्यवस्था, खेल सुविधा, मिशन ग्रीन भिलाई, जल संरक्षण एवं तालाबों के विकास, सफाई व्यवस्था, सीवरेज ट्रीटमेंट, राजीव गांधी आश्रम योजना, अनाधिकृत विकास के नियमितीकरण, पेंशन योजना और राष्ट्रीय शहरी आजिविका मिशन के क्रियान्वयन के लिए भी बजट में समुचित प्रावधान किया गया है।

शहीदों को सम्मान देने की घोषणा

महापौर नीरज पाल ने अपने अभिभाषण में देश और प्रदेश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों को सम्मान देने की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि शहीद कौशल यादव, शहीद अमित नायक और शहीद चुम्मन यादव जैसे वीर सपूतों का स्मारक बनाकर हमने भिलाई की यादों में उन्हें सहेजा है। इसी परम्परा को आगे बढ़ाते हुए इंफाल में शहीद लेफ्टिनेंट कर्नल कपिल देव पाण्डेय की स्मृति में नेहरू नगर में खेल मैदान का निर्माण और हाल ही में बस्तर में शहीद हुए राम आशीष यादव की स्मृति में स्मारक बनाया जाएगा।

बजट वाचन के बाद नेता प्रतिपक्ष भोजराज सिन्हा ने सभी पार्षदों से उनकी भावनाओं को आमंत्रित कर सदन में विस्तृत चर्चा कराने की मांग रखी। महापौर ने कहा कि बिना किसी तैयारी के पार्षदों से आने वाले सवाल का तत्काल जवाब दिया जाना संभव नहीं है। लिहाजा सभापति ने पार्षदों को लिखित में सवाल देने के साथ ही जवाब के लिए आगामी सात मार्च को तक के लिए सामान्य सभा को स्थगित कर दिया।

Share

Related post