Bhilai- कथावाचक देवकीनंदन ठाकुर ने छत्तीसगढ़ राज्य स्थापन दिवस की दी शुभकामनाएं…करवा चौथ का व्रत रखने वाली महिलाओं को दिया आशीर्वाद…भगवत कथा सुनने पहुंचे दुर्ग सांसद विजय बघेल, विधायक देवेंद्र

 Bhilai- कथावाचक देवकीनंदन ठाकुर ने छत्तीसगढ़ राज्य स्थापन दिवस की दी शुभकामनाएं…करवा चौथ का व्रत रखने वाली महिलाओं को दिया आशीर्वाद…भगवत कथा सुनने पहुंचे दुर्ग सांसद विजय बघेल, विधायक देवेंद्र

 

भगवत कथा सुनने पहुंचे दुर्ग सांसद विजय बघेल, विधायक देवेंद्र

भिलाई । श्रीमद् भगवत कथा का छठवें दिन देवकीनंदन ठाकुर ने कथा आरंभ करने के पूर्व छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दी। साथ ही करवा चौथ का व्रत रखने वाली मातृशक्ति को व्यास गद्दी से दीर्घायु होने का आशीर्वाद दिया। कथा सुनने दुर्ग सांसद विजय बघेल व विधायक देवेंद्र यादव भी जयंती स्टेडियम स्थिति कथा स्थल पर पहुंचे थे।

देवकीनंदन ठाकुर ने कथा का प्रारंभ करते हुए श्री कृष्ण की लीला को बताया। कहा कि इंद्र के अभिमान को नष्ट करने के लिए गोवर्धन पर्वत को उठाना पड़ा। जिससे सभी बृजवासी अपने आप को सुरक्षित महसूस करते हुए खुशियां मनाने लगे। ब्रह्मा जी भगवान श्री कृष्ण की बाल लीला को देखने गोकुल पहुंचे उनके साथ कामदेव ,इंद्रदेव साथ में ही गोकुल में प्रवेश लिए तो देखा की कृष्णा बृजवासियों के साथ नृत्य कर रहे हैं। यह देख ब्रह्मा जी, कामदेव, इंद्रदेव ,बृजवासियों के साथ खुशियों में शामिल होकर स्वयं नृत्य करने लगे। भगवान श्री कृष्ण यह दृश्य देख सभी ग्वाल बालो को आव भगत सेवा सत्कार में लगा दिया।

देवकीनंदन ठाकुर ने रसोई की शुद्धता को बनाए रखने के लिए बताया कि माता बहनों को प्रातः स्नान कर भोजन बनाना चाहिए। बाहर होटलों के भोजन ग्रहण करने से बचना चाहिए। यही हमारी सनातनी संस्कृति है। कामदेव के प्रसंग पर बताया की कामदेव के अहंकार को नष्ट करने रास रचाए और 11 वर्ष गोकुल में निवास कर मथुरा चले गए । जहां कंस का वध कर समस्त मथुरा वासी को कंस से मुक्ति दिलाया। कथा के अंत में रूखमणी विवाह संपन्न हुआ। श्रध्दालू कृष्ण ,राधे राधे की गूंज के साथ झूमने लगे । आरती पश्चात दीक्षा का कार्य संपन्न हुआ। दिव्या ज्योति सेवा समिति द्वारा आए हुए भक्त जनों को प्रसादी वितरण किया गया।

Share

Related post