Bhilai News-जन्मदिन पर बधाई का एेसा सिलसिला की 15 घंटे तक खड़े रह गए विधायक…छत्तीसगढ़ के अलावा देश भर से आए चाहने वाले…एक अपील का एेसा असर की इकट्ठा हो गए 50 हजार छाते, 20 हजार रेनकोट…जो भी देखा रह गया हैरान, कहा एेसा जन्मदिन का एेसा जलसा आज तक नहीं देखा…पढ़िए और क्या रहा खास

 Bhilai News-जन्मदिन पर बधाई का एेसा सिलसिला की 15 घंटे तक खड़े रह गए विधायक…छत्तीसगढ़ के अलावा देश भर से आए चाहने वाले…एक अपील का एेसा असर की इकट्ठा हो गए 50 हजार छाते, 20 हजार रेनकोट…जो भी देखा रह गया हैरान, कहा एेसा जन्मदिन का एेसा जलसा आज तक नहीं देखा…पढ़िए और क्या रहा खास

 

भिलाई । पिछले 24 वर्षों तक वार्ड पार्षद के रूप में जनसेवा करते आ रहे युवा रिकेश सेन के विधायक बनने के बाद प्रथम जन्मदिन 10 अगस्त को वैशाली नगर, भिलाई नगर, दुर्ग, अहिवारा, राजनांदगांव, रायपुर, बिलासपुर सहित छत्तीसगढ़ के अन्य जिला समेत हरियाणा, दिल्ली, झारखंड से राजनीतिक, सामाजिक क्षेत्र से जुड़े लोग हजारों की संख्या में पुष्पक नगर दुर्ग स्थित आयोजन स्थल पहुंचे और उन्हें बधाई दी।

 

पूर्व संध्या कवि सम्मेलन बाद अगली रात तक मजमा

विधायक रिकेश के जन्मदिन की पूर्व संध्या अखिल भारतीय कवि सम्मेलन में पद्मश्री डॉक्टर सुरेंद्र दुबे दुर्ग, सुरेश अवस्थी कानपुर, प्रवीण शुक्ल नई दिल्ली, योगेन्द्र शर्मा भीलवाड़ा, भुवन मोहिनी इंदौर, गौरी मिश्रा नैनीताल के काव्य पाठ में भोर तक हजारों काव्य प्रेमी इन ख्यातिलब्ध कवियों को सुनते रहे। सुरेंद्र दुबे, सुरेश अवस्थी, प्रवीण शुक्ल की हास्य-व्यंग्य रचनाओं ने घंटों जहां लोगों को गुदगुदाया वहीं योगेन्द्र शर्मा के देश भक्ति काव्य से “भारत माता की जय” से पूरा परिसर गूंजायमान हो गया। अलग-अलग रसों में बंटी काव्य रस की धारा में भुवन मोहिनी और गौरी मिश्रा के गीतों ने खूब तालियां बटोरी। लइस बीच रात्रि 12 बजे विधायक रिकेश सेन ने जन्मदिन का जैसे ही केक काटा उनको बधाई देने का तांता लग गया। हर कोई विधायक तक पहुंचने आतुर दिखाई पड़ा।

*अब मोहब्बत में भी…..विधायक ने भी सुनाई शायरी*

अखिल भारतीय कवि सम्मेलन के दौरान जैसे ही घड़ी की सुईयां 12 पर पहुंची जोरदार रंग-बिरंगी आतिशबाजी के साथ कवियों के बीच बैठे विधायक रिकेश ने केक काटा। अपने उद्बोधन में उन्होंने वैशाली नगर की जनता का आभार जताया और इस दौरान दर्शक दीर्घा में मौजूद हजारों काव्य प्रेमियों के लिए विधायक रिकेश सेन ने कुछ चुनिंदा शेर भी सुनाए। कल सियासत में भी मोहब्बत थी, अब मोहब्बत में भी सियासत है, मोहब्बत में भेजे गुलाब की खुशबू ने बखेड़ा खड़ा कर दिया…जैसी शायरी के साथ विधायक ने 25 वर्षों की जनसेवा का अनुभव भी सुनाया।

*अन्य राज्यों से भी विभिन्न समाज के प्रतिनिधि पहुंचे*

जन्मदिन पर वैशाली नगर के विभिन्न सामाजिक संगठनों को भवन हेतु 5-5 लाख रूपये विधायक निधि से स्वीकृत करने रिकेश सेन की घोषणा का स्वागत करते हुए लगभग डेढ़ सौ से अधिक अलग-अलग समाज के प्रतिनिधि आयोजन में पहुंचे और श्री सेन के इस निर्णय को ऐतिहासिक बताया। इस दौरान सभी जाति धर्म के संगठनों का प्रतिनिधि मंडल उनके जन्मदिवस की बधाई देने पहुंचा। छत्तीसगढ़ के आलावा झारखंड, हरियाणा, यूपी बिहार से भी दर्जनों टीम के साथ सेन व अन्य समाज के प्रतिनिधि भी पहुंचे हुए थे। 68 समाज के लिए घोषणा के बाद भी लगभग 50 से अधिक संगठनों ने सामाजिक भवन के लिए विधायक रिकेश सेन को ज्ञापन सौंपा है।

*जन्मदिन पर केक-बुके न लाने की थी अपील*

जन्मदिन के पूर्व विधायक रिकेश सेन ने एक विडियो जारी कर सभी आगंतुकों से केक-बुके या उपहार न लाने की अपील की थी। उन्होंने कहा था कि अगर जन्मदिन पर कुछ गिफ्ट देना ही चाहते हैं तो छाता, रेनकोट, व्हील चेयर या ट्रायसिकल जैसी चीजें मुझे दें जिससे जरूरतमंद लोगों को यह सभी वस्तुएं दी जा सकें। विधायक की इस अनूठी अपील से केक-बुके की फिजूलखर्ची को रोकने में जहां ऐसे प्रयास की लोग प्रशंसा करते दिखे वहीं गरीब और जरूरतमंद के लिए विधायक के ऐसे आह्वान पर बड़ी संख्या में एकत्रित सहायता सामाग्री उनके लिए बेहद मददगार साबित होगी।

*50 हजार छतरी, 20 हजार रेनकोट, साड़ियां, वाकर, व्हील चेयर, हेलमेट, ट्रायसिकल सहित कई गिफ्ट*

आपको जानकर हैरानी होगी कि विधायक रिकेश सेन के जन्मदिन की बधाई देने वालों की संख्या इतनी अधिक रही कि लगभग 15 घंटे खड़े रह कर विधायक सभी से मुलाकात करते दिखे। 9 अगस्त की भोर 4 बजे तक और 10 अगस्त को 11 बजे से देर रात 1 बजे तक लोगों के पहुंचने और बधाई देने का सिलसिला चलता रहा। मना करने के बावजूद सैकड़ों केक, बुके, पेंटिंग लेकर हर कोई विधायक रिकेश तक पहुंचने आतुर रहा। विधायक के आह्वान पर अलग अलग ग्रुप में पहुंच लोगों ने दिल खोल कर जरूरतमंद के सहायतार्थ वस्तुएं भेंट स्वरूप विधायक रिकेश को दी हैं। अब तक छतरियों की गिनती 50 हजार का आंकड़ा पार कर चुकी है, वहीं बरसाती रेनकोट भी 20 हजार से ज्यादा पहुंचा है। सैकड़ों साड़ियां, 235 कंबल, 203 व्हील चेयर, 85 ट्रायसिकल, 1300 शाल, 7 हियरिंग मशीन, 17 आक्सीमीटर, 8 बैसाखी, 19 वाकिंग छड़ी, 300 चादर सहित 1 हजार से अधिक हेलमेट गिफ्ट के रूप में लोगों ने दिए हैं।

*वैशाली नगर के 37 वार्डों में हुए अनेक आयोजन, पूजा भोग वितरण, ब्लड डोनेशन कैंप भी*

वैशाली नगर विधायक रिकेश सेन के डेढ़ सौ से अधिक प्रतिनिधियों ने अलग-अलग टीम के माध्यम से निगम भिलाई के सभी वार्ड के मंदिरों में पूजा-अर्चना बाद भोग वितरण किया। अनेक टीम शहर के गरीबों को भोजन कराने सक्रिय रही। दुर्ग बायपास रोड स्थित आयोजन स्थल पर 24×7 निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर हुआ जिसमें हजारों लोगों ने चेकअप करवाया। बारह विधायक प्रतिनिधियों की टीम ने श्रमिक क्षेत्र में पेयजल रखने की बाटल, गमछा, रेन कोट का वितरण किया। ब्लड डोनेशन कैंप के माध्यम से 45 युवाओं ने रक्त दान किया। विधायक प्रतिनिधि की एक टीम शासकीय स्कूलों में पहुंची और स्कूली बच्चों को बैग वितरण किया। महिला विधायक प्रतिनिधियों ने अपने अपने वार्ड में पौधरोपण किया और आश्रम पहुंच भोजन वितरण भी किया।

*छत्तीसगढ़ के पारंपरिक गीतों स्वर्णा और गरिमा दिवाकर की प्रस्तुति ने बांधा समां*

आयोजन में छत्तीसगढ़ की विख्यात गायिका स्वर्णा और गरिमा दिवाकर के भक्ति गीतों ने भी घंटों लोगों को बांधे रखा। विधायक को बधाई देने पहुंचे लोग मंच तक पहुंचने जब काफी देर इंतजार करते दिखे तो विधायक रिकेश खुद मंच से नीचे उतर लोगों के पास पहुंच गए। इस दौरान मंच पर स्वर्णा और गरिमा बहनों की जोड़ी ने टीम के साथ 3 घंटे तक छत्तीसगढ़ी लोकगीतों की प्रस्तुति दी। इनकी प्रस्तुति के दौरान हजारों लोग मंत्रमुग्ध हो कार्यक्रम देखते रहे।

Share

Related post