Bhilai News- अपर आयुक्त अशोक द्विवेदी ने ली रेसिडेंस एसोसिएशन के पदाधिकारियों की बैठक…शासन की योजना कैच द रेन एवं फाइट द बाइट पर दी जानकारी…सेमिनार में बताया गया सोकपिट बनाने व मच्छर उन्मूलन का तरीका…ये खबर आपके लिए भी जरुरी

 Bhilai News- अपर आयुक्त अशोक द्विवेदी ने ली रेसिडेंस एसोसिएशन के पदाधिकारियों की बैठक…शासन की योजना कैच द रेन एवं फाइट द बाइट पर दी जानकारी…सेमिनार में बताया गया सोकपिट बनाने व मच्छर उन्मूलन का तरीका…ये खबर आपके लिए भी जरुरी

 

भिलाई। वर्षा के पहले निगम प्रशासन  लोगों को रेन वाटर हार्वेस्टिंग के बारे में जानकारी दी। साथ ही मच्छर उन्मूलन के लिए भी लोगों को सजग गया। दरअसल शासन की योजना कैच द रेन एवं फाइट द बाइट को लेकर सेमिनार आयोजित किया गया था। जिसमें भिलाई के सभी रेसिडेंस एसोसिएशन के पदाधिकारियों को बुलाया गया था।

नगर निगम के भवन अधिकारी हिमांशु देशमुख द्वारा शासन की योजना कैच द रेन के बारे में बताया गया। किसी प्रकार से कालोनी में सोक पिट, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, वाटर रिचार्ज बना करके, वर्षा के जल को सरंक्षित कर सकते हैं। साथ ही बोरिंग को रिर्चाज करके जमीन के भू स्तर को बढाया जा सकता है। इसके बारे मे उन्हे जानकारी दी गई की किस प्रकार से सोक पिट बनाया जा सकता है एवं किस प्रकार से हम थोड़ा सा प्रयास करके कालोनी के अंदर जल स्तर को बढ़ा सकते हैं।

फाइट द बाइट के अंतर्गत जिला मलेरिया अधिकारी डा. चंद्रभान सिंह बंजारे द्वारा बताया गया कि किस प्रकार से ह हाउसिंग सोसायटी को मच्छर से मुक्त कर सकते हैं । सोसायटी के कुलर, गमला, पानी टंकी, स्वीमिंग पूल, फलावर पाट, फ्रीज के नीचे एवं अन्य स्थान पर जहां पर पानी भरने की संभावना है वहां पर मच्छर के लार्वा पनप सकते हैं। ऐसी जगहों पर थोड़ी सी सावधानी करके वहां जला आइल, मलेरिया आइल, टेमिफास डाल करके मच्छर के अंडों को मार सकते हैं। एक मच्छर 150 से अधिक अंडे देता है, समय रहते उनका उन्मूलन नहीं होगा तो बढ़ते क्रम में बढ़ते ही जाएंगे।

सोसायटी के पदाधिकारियों ने अपना पक्ष रखा। यह तय हुआ की नगर निगम भिलाई एवं मलेरिया उन्मूलन स्वास्थ्य विभाग की टीम संयुक्त रूप से हाउसिंग सोसयटी के लोगों के बीच जाएगी, निवासरत नागरिकों को समझाएगी। इसमें सोसायटी के लोग भी सहयोग करेंगे। यह कार्य 15 जून बरसात आने से पहले करने का निर्णय लिया गया।

सेमिनार के दौरान अपर आयुक्त अशोक द्विवेदी, डा. तुसार वर्मा, स्वास्थ्य अधिकारी धर्मेन्द्र मिश्रा, भवन अनुज्ञा के इंजीनियर सभी जोन के स्वास्थ्य अधिकारी, शहरी अजीविका मिशन के स्टाफ के साथ हाउसिंग सोसायटी के वंदे मातरम सोसायटी, श्रीराम हाइटस, शिखर अपाटमेंट, कृष्णा ग्रांड सिटी, आकृति हाइटस, अविनाश डेवलपर्स आदि के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Share

Related post